JSIRRI क्यों

JSIRRI Blog Banner 1280X444 5th Proof

“JSIRRI सभी कलाकारों में संबंध स्थापित  करने का प्रस्ताव रखता  है। खास कर अंतर्राष्ट्रीय  रंगमंच समुदाय, जो मानव समाज निर्माण  में लगा है….. अस्थाई तंत्र  या मंच या ज्ञान का आदान प्रदान नहीं, बल्कि स्थाई संबंध बनाने के लिए ….. JSIRRI प्रस्ताव रखता है कि समाज में संवाद की संस्कृति को बढ़ावा  देने के लिए सभी कला विधाओं  में संबंध स्थापित किया  जाये।”

ये संबंध क्या है ..?
ये संवाद कैसे कार्य करेगा…?

इससे संबंधित इसी तरह के और भी प्रश्न है ।
JSIRRI क्या करना चाहता है..?
क्या JSIRRI द्वारा की जाने वाली गतिविधियों की कोई रूपरेखा पहले से तय है..?
इन सभी योजनओं के लिए या JSIRRI के लिए धनराशि कहाँ से आएगी…?
JSIRRI की सभी गतिविधियाँ किस के नियंत्रण में होगी..?

प्रिय मित्रों, सबसे पहली बात तो ये कि JSIRRI हम सभी का एक संयुक्त प्रयास है। इसका स्वरुप ऐसा ही बनेगा जैसा आप सब का सहयोग व साथ होगा। JSIRRI द्वारा सभी के बीच संबंध और संवाद के आधार पर सभी निर्णय लेने का आधारभूत नियम होगा। JSIRRI कलाकारों एवं कार्यकर्ताओं के बीच आपसी संबंध या संवाद के लिए एक सांझे मंच की भूमिका निभाएगा ।

JSIRRI कलाकारों का एक ऐसा वास्तविक या आभासी केंद्र भी होगा, जहां वे एक साथ अपने कला अभ्यास कर सकें, अपने विचारों एवं कार्य शैली में अधिक निखार ला सकें और आदान प्रदान कर सकें। एक ऐसा मंच, जहां वे अलग-अलग क्षेत्रों और कार्य शैलियों से आये लोगों को एक साथ लाने की योजनाओं को प्रोत्साहित करने की शुरुआत कर सकें। एक ऐसा मंच जहां वे सृजनात्मक और रचनात्मक कार्य करें, जो आज के ज्वलंत मुद्दों में हस्तक्षेप करें तथा उनके समाधान खोजें।

JSIRRI ने अपना सफर शोषितों के रंगमंच के लिए जन संस्कृति केंद्र के रूप में गिरीश भवन से शुरू किया, जो 19 वीं शताब्दी के बंगाल के महान रंगकर्मी पर नामित है। यह उचित दरों पर भोजन, आवास की सुविधा व अन्य ज़रूरतों को पूरा करने में सक्षम है। इसी श्रंखला में मंचन व कार्यशालाओं को समर्पित ऑगस्टो बोअल ऑडिटोरियम का उद्घाटन जल्द होगा।

सभी गतिविधियाँ एकल/सामूहिक आर्थिक सहयोग के ज़रिये की जायेगी। भविष्य में हम आर्थिक आत्मनिर्भरता की आशा रखते है। JSIRRI के लिए ये उद्देश्य है कि वह आगे बढ़ते हुए अपना सांगठनिक और वैचारिक विकास कर सके। हमारा उद्देश्य सिर्फ आर्थिक सहयोग एकत्रित करना नहीं है बल्कि, कलात्मक गतिविधियों को अंत तक जारी रखने के साथ – साथ सार्थक सामाजिक बदलाव और एक विचार रखने वाली ताकतों को एकजुट रखना है ।

विश्व के सभी हिस्सों से निर्देशकों एवं सलाहकारों का एक दल इसमें अपना योगदान देने की लिए JSIRRI के साथ आया है । इन्हे रंगमंच को परिवर्तन का साधन बनाने का बेजोड़ अनुभव व दक्षता हासिल है । आप सभी को आमंत्रण है कि आप भी अपनी गतिविधियाँ एवं विचारों को सााँझा करे और स्वयं JSIRRI बने ।

JSIRRI ने एक ऐसे तंत्र की स्थापना करने का प्रयास किया है, जो सभी को JSIRRI के भविष्य के खोज में सक्षम करें। इस प्रति के साथ हम आपको आमंत्रित करते है कि आप इस आमन्त्रण को सभी के साथ बााँट सके और दूसरों को भी भाग लेने के लिए प्रेरित कर सकें।

कृपया और अधिक जानकारी के लिए Facebook, Twitter और www.c-linq.nl पर भी हम से जुडें।

Translated by Virender Saroha

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s